अगर चाहते हैं घर में सुख समृद्धि और पैसा तो रखें इन 7 चीज़ों को, खूब बरसेगी भगवान की कृपा!

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि हर इंसान पर उसके गृहों और नक्षत्रों का गहरा प्रभाव पड़ता है. ऐसे में हिन्दू धर्म के वास्तु शास्त्र के अनुसार हर व्यक्ति की ज़िन्दगी के दो पहलु होते हैं. और वह होता है अच्छा समय और बुरा समय. इंसान की ज़िन्दगी में शुभ और अशुभ दोनों प्रकार की चीजें होती रहती हैं. जिनका उनके जीवन पर काफी प्रभाव पड़ता है. आज के इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसी चीज़ों के बारे में बताने जा रहे हैं , जिन्हें अगर आप अपने घर में रखेंगे तो आपके घर सुख समृद्धि और खुशियाँ बनी रहेंगी. तो अगर आप भी चाहते हैं कि आपके घर धन की बरसात बनी रहे तो इन चेज्जों को घर में जरुर रखें.

 

घर के अंदर सफेद रंग का अंडाकार पत्थर रखना शुभ माना जाता है. आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि अंडाकार पत्थर किसी भी किस्म के पत्थर का हो सकता है चाहे वो संगमरमर हो या कोई ठोस / और साथी ही इस पत्थर का आकर बड़ा या छोटा भी हो सकता है. बहुत से लोग इस अंडाकार पत्थर को अपनी जेब में भी रखते हैं. ऐसा करने से उनके जीवन पर सकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव होता है. और इसको घर पर रखने से इंसान के घर धन , सुख , शांति, समृद्धि आदि जैसे  हर प्रकार के रास्ते खुल जाते हैं. इसके साथ ही आप की सोचने समझने की ताकत भी बढ़ जाती है. एक बात और बताई गई है कि यदि आप इस पत्थर के शिवलिंग की पूजा करें तो आपके घर में समृद्धि बनेगी।

वास्तु शास्त्र के अनुसार पिरामिड के कई अचूक शक्तियों के बारे में बताया गया है. इसलिए आप भी एक पिरामिड को खरीद कर ले आयें और इसको अपने घर में उत्तर दक्षिण के अक्ष पर रख दीजिए. ऐसा करने से ब्रह्मांड में जितनी भी अज्ञात शक्तिया है, अपने अंदर समा लेगा और आपके घर में एक ऊर्जा युक्त वातावरण तैयार कर देगा. जिससे आपके घर से अशांति का माहौल समाप्त हो जाएगा. इतना ही नहीं पिरामिड जीवित या मृत हर प्रकार की शक्तियों को प्रभावित करता है।

यदि आपके बच्चों का पढ़ाई में मन नहीं लगता है या उनकी रुचि नहीं है तो आप अपने घर में उत्तर की दिशा में एक तोते के चित्र जरुर लगाएं. ऐसा करने से आपके बच्चों की पढ़ाई की ओर रुचि बढ़ेगी और उनकी याद करने की क्षमता भी बढ़ेगी. वैसे तो अधिकतर लोग यह जानते ही हैं. किंतु हम आपको एक दूसरी बात और बताना चाहते हैं तोते को प्रेम, लंबी, आयु, सौभाग्य तथा वफादारी का सूचक माना जाता है. ऐसा अधिकता देखा गया है कि लोग तोता घर में पाल लेते हैं किंतु, वास्तु शास्त्र के अनुसार तोता पालना बहुत ही गलत होता है. क्योंकि तोता पांच तत्वों का संतुलित स्थापित करने में मददगार साबित होता है. तोते का हर रंग पृथ्वी के अग्नि जल लकड़ी और धातु के प्रतीक हैं यदि इन धातुओं में से किसी चीज की भी कमी आती है तो वह चीज आपके जीवन से दूर हो जाती है

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि यह मणि मुख्यता बहुत ही कम पाई जाती है. इसका रंग मोर की गर्दन की तरह नीले श्याम रंग का होता है. लाजावर्त मणि को धारण करने के अपने ही अचूक फायदे हैं. इससे आपको बल, बुद्धि, यश में वृद्धि होती है. यदि आप इस मणि को मंगलवार के दिन धारण करते हैं तो भूत प्रेत पिशाच  और सांप आदि चीजों का भय खत्म हो जाता है।

ऐसे बहुत से लोग हैं जो छोटे से शिवलिंग को अपने घर में रखते हैं. शिवलिंग के समान ही शालिग्राम के भी कई चमत्कारिक फायदे होते हैं .आपको हम बता दें कि शालिग्राम को भगवान विष्णु जी का प्रतीक माना गया है. वैसे यह शालिग्राम नेपाल के मुक्तिधाम के काली गंडक नदी पर पाया जाता है. यह मुख्यता काले और भूरे रंग के होते हैं और साथ ही साथ सफेद तथा नीले रंग में भी पाए जाते हैं. यह काफी दुर्लभ माने जाते हैं. वास्तु  और ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जिस घर में शालिग्राम की पूजा की जाती है, उस घर में सदैव ही मां लक्ष्मी का वास रहता है और साथ ही साथ यदि आपके पुराने जन्मों के पाप होते हैं वह भी समाप्त हो जाते हैं।

आज कल लोग फैशन के लिए कड़ा पहन लेते हैं. किंतु वह इस बात से अनजान है कि कि कड़ा पहनने के कई नियम होते हैं. कड़ा पहनने के बाद किसी भी प्रकार का नशा या अनैतिक कार्य नहीं करना चाहिए. यदि आप करते हैं तो इसका परिणाम आपको जरूर मिलेगा क्यूंकि कड़ा एक बहुत ही पवित्र चीज है. अब लोग सोचते हैं कि कड़ा यदि पहने तो कौन से धातु का पहने? तो पीतल का तांबे का चांदी का किस धातु का पहने. आपको हम बता देते हैं पीतल को गुरु से संबंध किया जाता है जबकि, तांबे को मंगल ग्रह से और चांदी को चंद्र से. जिस धातु का कड़ा पहनेंगे वह ग्रह आपका मजबूत होगा।

आप सभी ने देखा होगा कि एक बहुत ही छोटा सा नारियल आता है, जसको लघु नारयल भी कहा जाता है. इसको आप दीपावली वाले दिन अपनी तिजोरी में लाल कपड़े के साथ बांधकर रख दें और उसके अगले दिन इसे किसी नदी में बहा दें. ऐसा करने से आपके घर में लक्ष्मी मां लंबे समय के लिए बसी रहेंगी. इसके इलावा लघु नारियल के काफी और भी बहुत सारे लाभ हैं, जिनके उपयोग से  आपके घर में धन की वृद्धि होना तय है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*